कृष्णम_वन्दे_जगतगुरु

#कृष्णम_वन्दे_जगतगुरु

"कृष्णम वन्दे जगतगुरु" आखिर क्यों कहा जाता है कृष्ण को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गुरु?

"वासुदेव सुतं देवम कंस चाणूर मर्दनम्, देवकी परमानन्दं कृष्णम वन्दे जगतगुरु" अर्थात वासुदेव जी के पुत्र देवो के देव कंस और चाणूर को मारने वाले, देवकी को अपार आनंद देने वाले श्री कृष्ण आप इस विश्व के सबसे बड़े और श्रेष्ठ गुरु हो. अर्जुन द्वारा की गई कृष्ण की ये स्तुति बेहद खास है.

लेकिन क्या आपको पता है की श्री कृष्ण को दुनिया का गुरु या दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गुरु क्यों कहा जाता है? उसका मुख्य कारण ये है की उन्होंने अपने कर्मो से ऐसे उदहारण पेश किये जो की हर एक के लिए प्रेरणा दाई है, साथ ही अर्जुन के जरिये उन्होंने गीता के जरिये पूरी दुनिया को जो सन्देश दिया था जिसे अपना के करोडो लोग जन्म मरणं के बंधन से मुक्त हो चुके है वो भी एक कारण है.

" "वासुदेव सुतं देवम कंस चाणूर मर्दनम्, देवकी परमानन्दं कृष्णम वन्दे जगतगुरु" अर्थात वासुदेव जी के पुत्र देवो के देव कंस और चाणूर को मारने वाले, देवकी को अपार..."

महाभारत का युद्ध आरम्भ होने से ठीक पहले अर्जुन ने कृष्ण को अपना रथ दोनों सेनाओं के बिच में ले चलने बोला, पर वंहा पर सामने की सेना में परम स्नेही पितामह गुरुवार द्रोणाचार्य कृपाचार्य और रिश्तेदारों को देख उसके मन में मोह जग गया और उसके हाथ से धनुष छूट गया. तब "युद्ध नहीं करूँगा" ऐसा कह वो रथ में ही गिर पड़ा था.

तब श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता ज्ञान देते हुए कहा था की "न तो तो ऐसा ही था की किसी काल में तुम और मैं नहीं थे और ये सब योद्धा नहीं थे, पहले भी ये सब मेरे हाथो मारे जा चुके है और तुम नहीं भी मरोगे तो भी उनकी मृत्यु निश्चित है" गीता के अठारह अध्यायों में कृष्ण ने ऐसे ऐसे रहस्य अर्जुन को बताये जो उनके शिव कोई और नहीं जानता था.

अगर आप या दुनिया का कोई भी शक्श गीता को पढ़े और उसे अपने व्यव्हार में उतारे तो उसे पाने के लिए फिर और कुछ भी शेष नहीं रहता. वो न किसी से द्वेष करता है न किसी से मोह वो बुरे करें करके भी उनके पाप और अच्छे कर्म करके भी उनके पूण्य से लिप्त नहीं होता है.

ऐसा मार्ग दुनिया में किसी भी गुरु ने किसी भी काल में न तो कहा है न कह सक्ने में सक्षम है, हालाँकि हमने असंख्यों कनो में से कुछ एक ही कहे है कृष्ण के बारे में फिर भी आशा है आपको अच्छे लगे होंगे. ज्यादा जानकारी के लिए पड़ेः श्री मद्भागवत गीता और महाभारत.....

🚩जय अच्युताय🚩

#आर्यवर्त #महाभारत

Comments

Popular posts from this blog

मुगलो का हिन्दू महिलाओं पर अमानुषी अत्याचार!!!

शुकर दन्त वशीकरण सिद्धि प्रयोग

अय्यासी मुहम्मद का सच....